Sunday 14 August 2011

आखिरी जत्था यात्रा पर गया


जम्मू (12 Aug. 2011)। भगवती नगर स्थित आधार शिविर से गुरुवार की सुबह तड़के बाबा बर्फानी के भक्तों का आखिरी जत्था रवाना हुआ। इस जत्थे के साथ तीन महिलाओं समेत कुल 10 भक्त देरशाम बालटाल और पहलगाम पहुंच गए। बालटाल और पहलगाम स्थित आधार शिविरों से गुफा की तरफ रवाना 700 भक्तों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए।

इस बीच, गुरुवार को पवित्र छड़ी मुबारक शिव भक्तों के साथ चंदनवाड़ी से शेषनाग पहुंच गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों में यात्रा मार्ग पर बारिश होने की संभावना है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आरके गोयल ने भक्तों से मौसम की जानकारी लेकर और स्वास्थ्य जांच के बाद ही यात्रा शुरू करने की सलाह दी है।

गुरुवार की सुबह तड़के 10 भक्तों को लेकर श्री अमरनाथ यात्रा (2011) का आखिरी जत्था रवाना हुआ। बाबा बर्फानी के जयघोष के साथ जत्था रवाना होते ही आधार शिविर में तैनात सुरक्षा कर्मियों ने भी राहत की सांस ली है। स्वास्थ्य विभाग, बिजली और पीएचई विभाग के तैनात मुलाजिमों ने भी अपने अस्थायी कैंप हटा लिए हैं। बालटाल और पहलगाम आधार शिविर से सुबह गुफा की तरफ रवाना हुए 700 भक्तों देरशाम पवित्र गुफा में पूजा अर्चना की।

बालटाल मार्ग से 525 तीर्थयात्री और पहलगाम स्थित नुनवान आधार शिविर से 167 भक्त रवाना हुए थे। छड़ी मुबारक पंपोर, बिजबिहाड़ा, मार्तन्ड़ और पंचतरणी होते हुये रक्षा बंधन के दिन अमरनाथ गुफा पहुंचेगी और इसके साथ ही इस तीर्थ यात्रा का विधिवत समापन होगा। दशनामी अखाडे़ के महंत दीपेंद्र गिरि छड़ी मुबारक का नेतृत्व कर रहे हैं। (अमर उजाला)

No comments:

Post a Comment