Tuesday 2 August 2011

अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमला विफल

 
नई दिल्ली (30 Jul 2011) सुरक्षा बलों ने शनिवार को अमरनाथ यात्रा पर एक बड़े आतंकी हमले की साजिश को विफल कर दिया। आतंकियों ने तीर्थयात्रियों को लेकर लौट रही बस में विस्फोटक रखे थे। सुरक्षाबलों ने इनका समय रहते पता लगा लिया।

जानकारी के मुताबिक तीर्थयात्रियों को लेकर एक बस अमरनाथ से वापस लौट रही थी। सीआरपीएफ के जवानों को जांच के दौरान बस में तीन आईईडी (इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) मिले। जवानों ने तुरंत बस को खाली करवाकर विस्फोटकों को निष्क्रिय कर दिया।

लश्कर के निशाने पर यात्रा
गौरतलब है कि गृह मंत्रालय पहले ही अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले की आशंका जता चुका है। कुछ दिन पहले मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर सरकार को आगाह किया था कि अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा को लेकर और ज्यादा सतर्कता बरती जाए। गृह मंत्रालय को खुफिया जानकारी मिली है कि सरकार की सख्ती के मद्देनजर आतंकी यात्रियों को निशाना बना सकते हैं। इसके बाद सरकार ने सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट कर दिया था। गृह मंत्रालय को यह जानकारी मिली है कि पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा यात्रियों पर आत्मघाती हमला कराना चाहता है

गौरतलब है कि कश्मीर घाटी में अशांति की मुख्य वजह अमरनाथ यात्रा में बाधा डालना भी है। अलगाववादी संगठन हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के मुखिया अली शाह गिलानी ने यात्रा की शुरुआत के समय यह ऐलान किया था कि इसकी अवधि कम की जानी चाहिए। गिलानी ने सार्वजनिक बयान दिया था कि अगर यात्रा की अवधि घटाकर 15 दिन नहीं की गई तो वह उसके विरोध में सड़कों पर उतरेगा।

No comments:

Post a Comment