Wednesday 31 August 2011

श्री अमरनाथ भूमि आंदोलन के शहीदों को दी श्रद्धाञ्जलि


जम्मू। श्री अमरनाथ यात्रा संघर्ष समिति ने श्री अमरनाथ भूमि आंदोलन के शहीदों की याद में आज जम्मू के गीता भवन में एक स्वाभिमान दिवस का आयोजन कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर समिति के पदाधिकारियों व समाज के प्रबुद्ध नागरिकों द्वारा इस आंदोलन में शहीद हुये मंजीत कुमार, रमेश कुमार, कुलदीप वर्मा, सन्नी पाधा, संजीव सिंह सम्बयाल, डॉ. बलवंत खजूरिया, दीपक कुमार, बौद्ध राज, यशवंत सिंह, हरनाम सिंह तथा सतीश पंडिता के परिजनों को शाल भेंट कर सम्मानित भी किया गया।

समिति के संयोजक सुचेत सिंह ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुये कहा कि श्री अमरनाथ भूमि आंदोलन एक ऐतिहासिक आंदोलन था जिसमें जम्मू संभाग की राष्ट्रवादी जनता के साथ-साथ पूरा देश शामिल हुआ। समाज के हर वर्ग के लोगों ने इस आंदोलन में जो योगदान दिया, उसे याद कर आज भी सिर स्वाभिमान से उठ जाता है। 

उन्होंने बताया कि श्री अमरनाथ भूमि आंदोलन के शहीदों की याद में समिति ने शहीद मेमोरियल ट्रस्ट का गठन किया है जो आने वाले समय जम्मू में एक शहीदी स्मारक का निर्माण करेगा।

विदित हो कि वर्ष 2008 में श्री अमरनाथ श्राईन बोर्ड को श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अलाट की गई भूमि को सरकार द्वारा रद्द कर दिया गया था। इसके विरोध में जम्मू संभाग में एक बहुत बड़ा आंदोलन चला था और उसका असर पूरे देश में भी देखने को मिला था। महिला, पुरूष, बच्चे व बुजुर्ग हर वर्ग के लोग इस आंदोलन में शामिल हो गये थे और लाखों की संख्या में लोगों ने अपनी गिरफ्तारियां देकर सरकार को भूमि वापिस देने पर मजबूर कर दिया था।

No comments:

Post a Comment