Sunday 14 August 2011

तीर्थयात्रियों के लिए कुछ खास सुझाव



अमरनाथ यात्रा के दौरान कुछ सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी है। रास्ते की परिस्थितियां बदलती रहती हैं। यात्रा करते समय तीर्थयात्रियों को इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कुछ नियम और कानूनों का पालन करना होता है जो प्रशासन और खुद यात्रियों के लिए अच्छा होता है।

क्या करें -

1. सबसे पहले यह देख लें कि आप 13600 फीट ऊपर चढ़ने के लिए व यात्रा करने के लिए शारीरिक एवं मानसिक रूप से पूरी तरह फिट हैं या नहीं। रजिस्टे्रशन से पहले आपको मेडिकल प्रमाण-पत्र भी जमा करवाना पड़ता है। स्वस्थ लोगों को ही यात्रा की अनुमति दी जाती है।

2. ऊंचाई पर होने के कारण अमरनाथ काफी ठंडा प्रदेश है। इसलिए आप अपने साथ गर्म कपड़े जैसे - स्वैटर, मफलर, मंकी कैप, ट्राउजर जरूर लेकर जाएं। दूसरी जरूरी वस्तुएं जैसे विंड चिटर, रेनकोट, स्लीपिंग बैग, कंबल, वाटर प्रूफ जूते, छोटा सा टेंट, टार्च और चलने में सहयता के लिए एक छड़ी जरूर रख लें। औरतों को साड़ी पहनने की बजाय सलवार सूट या पैंट को प्रमुखता देनी चाहिए। इससे चढ़ाई में आसानी होती है।

3. अपने साथ खाने वाली सूखी वस्तुएं जैसे बिस्कुट, टॉफी-चॉकलेट, मिल्क पाउडर, डिब्बा बंद खाने की चीजें, बिना तेल के अचार आदि लेकर जाएं। पानी की बोतल, डिस्पोजेबल प्लेटें व चम्मच आदि भी ले जा सकते हैं। खाना बनाने के लिए राशन एवं जलाने के लिए लकड़ियां रास्ते में आसानी से उपलब्ध हैं। इसलिए इन्हें लेकर नहीं चलें। किसी भी परेशानी से बचने के लिए आप सुरक्षा बल एवं श्राइन हेल्प बोर्ड के संपर्क में ही रहें।

4. अनुशासन में रहकर ही चढ़ाई करें एवं चाल एकदम धीमी रखें, क्योंकि अमरनाथ यात्रा के दौरान काफी कठिन चढ़ाई करनी होती है। पहलगाम में ठहरने के लिए व अन्य जरूरतों के लिए पर्याप्त धन अपने साथ लेकर चलें। यात्रा के दौरान सभी डॉक्टरी सुविधाएं सरकार द्वारा मुफ्त दी जाती हैं।

5. हमेशा अपनी जेब में एक पर्ची रखें, जिसमें आपका नाम, पूरा पता, फोन नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर लिखा हो।
6. अपनी त्वचा की रक्षा के लिए कोल्ड क्रीम हमेशा अपने साथ रखें।
7. ग्लूकोज, डिस्प्रीन जैसी कुछ जरूरी दवाएं हमेशा अपने साथ रखें।


क्या न करें ः
अमरनाथ यात्रा के दौरान आपको कई सावधानियां बरतनी पड़ती हैं। यात्रा के दौरान क्या न करें, इसकी जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी है।

1. किसी भी तरह के नशे पर पूरी तरह पाबंदी है। इसलिए भूल कर भी नशा न करें।
2. खड़ी ढाल वाली पहाड़ी पर चढ़ने से बचें।
3. जहां चेतावनी भरे बोर्ड लिखे हों वहां कभी भी आराम के लिए न रुकें।
4. यातायात और यात्रा के नियमों को कभी न तोड़ें।
5. जिस चीज के लिए पहले से ही रेट तय हो उसके लिए उससे ज्यादा भुगतान न करें।
6. सामान्य जूते व चप्पल पहनकर चढ़ाई कभी न करें।
7. लावारिस वस्तुओं को कभी हाथ न लगाएं। शंका होने पर तुरंत सुरक्षाकर्मियों से संपर्क करें।
8. चढ़ाई के दरम्यान अधिक खाना न खाएं।

No comments:

Post a Comment