Sunday 14 August 2011

अगले बरस फिर आना बाबा


डेढ़ महीने चली यात्रा, 6.35 श्रद्धालुओं ने लगाई हाजिरी
श्रीनगर। श्री अमरनाथ जी की पवित्र गुफा में शनिवार सुबह पवित्र छड़ी पहुंचने के बाद हुई पूजा-अर्चना के साथ ही इस साल की वार्षिक अमरनाथ यात्रा शांतिपूर्वक संपन्न हो गई। मुख्य दर्शन की पूजा में श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष राज्यपाल एनएन वोहरा, राज्य की प्रथम महिला उषा वोहरा और श्राइन बोर्ड के सीईओ आरके गोयल समेत कई अन्य अधिकारी शामिल हुए।
 
गौरतलब है कि श्री अमरनाथ जी की वार्षिक तीर्थयात्रा गत 29 जून को शुरू हुई थी। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, श्रावणी पूर्णिमा को रक्षाबंधन की सुबह बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा में छड़ी मुबारक के पहुंचने पर पवित्र हिमलिंग की मुख्य पूजा और दर्शन के बाद गुफा में श्रद्धालुओं का आगमन अगली यात्रा तक बंद हो जाता है। शनिवार सुबह पांच बजे पंचतरणी में पूजा-अर्चना के बाद दशनामी अखाड़ा के प्रमुख महंत दिपेंद्र गिरी पवित्र छड़ी को लेकर पवित्र गुफा के लिए रवाना हुए। छड़ी मुबारक सुबह साढे़ छह बजे बाबा बर्फानी की गुफा में पहुंची। महंत दिपेंद्र गिरी की अगुआई में पवित्र छड़ी के साथ आए साधु महात्माओं ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच भगवान भोले शंकर की पूजा-अर्चना में भाग लिया।
 
इस अवसर पर राज्यपाल एनएन वोहरा भी मौजूद थे। पूजा-अर्चना के बाद महंत दिपेंद्र गिरी पवित्र छड़ी मुबारक को लेकर वापस पंचतरणी के लिए रवाना हुए। 14 अगस्त को प्रतिपदा के दिन पवित्र छड़ी पहलगाम पहुंचेगी, जहां 15 को लिद्दर किनारे छड़ी पूजन और यात्रा का विसर्जन होगा। इस बीच, पवित्र गुफा में हुई पूजा-अर्चना में हिस्सा लेने के बाद राज्यपाल ने वहां मौजूद पुलिस, सीआरपीएफ व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने शांतिपूर्वक यात्रा संपन्न कराने के लिए सभी अधिकारियों का आभार जताया। श्राइन बोर्डके सीईओ आरके गोयल ने बताया कि इस साल यात्रियों की तादाद छह लाख पैंतीस हजार से ज्यादा रही है। इस दौरान 107 श्रद्धालुओं की विभिन्न कारणों से मौत हुई। 

गौरतलब है कि यात्रा के लिए पंजीकरण दस मई को शुरू हुआ था और तीन विभिन्न बैंकों के 149 काउंटरों से पंजीकरण किया गया। यात्रा मार्ग में दो सीवरेज प्लांट के अलावा 250 टायलेट स्थापित किए गए थे। यात्रा शुरू होने से दस दिन पहले ही बीएसएनएल की मोबाइल सेवा को पवित्र गुफा तक उपलब्ध करवाया गया था। बोर्ड ने एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए यात्रा की अवधि को निर्धारित करने के लिए श्री श्री रविशंकर की अध्यक्षता में एक सब कमेटी का गठन किया है जो दिसंबर तक अपनी रिपोर्ट देगी।

(दैनिक जागरण, 14 अगस्त 2011)

No comments:

Post a Comment